निदेशक की कलम से

दिशाकल्प: मेरा पृष्ठ                                       
दिसम्बर - 2019

दृढ़ संकल्प: शक्ति और परिणाम

आपको विदित है कि वर्तमान शिक्षा सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षा फरवरी, 2020 में आयोज्य है। परीक्षा की दृष्टि से प्रत्येक संस्थाप्रधान और शिक्षक यह सुनिश्चित करें कि उपलब्ध शैक्षिक दिवसों में न केवल पाठ्यक्रम पूर्ण हो अपितु विद्यार्थी अपनी क्षमता का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी करें। निश्चित समयावधि की कार्ययोजना बनवाकर विषयाध्यापकों से अतिरिक्त कक्षाएं लगवाकर, विद्यार्थियों की कठिनाइयों के निवारण की व्यवस्था की जाए, निरन्तर अभ्यास,  निश्चित समयावधि में जाँच और सतत मूल्यांकन के साथ निर्धारित लक्ष्य प्राप्त किया जाए। किसी विद्यालय में रिक्त पद और न्यून अधिगम लब्धि की स्थिति में संस्थाप्रधान पीइइओ/सीबीइओ से बेहतर समन्वय करते हुए समीपवर्ती विद्यालय से योग्यताधारी शिक्षकों को शिक्षण व्यवस्थार्थ लगवाकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षण की सुनिश्चितता करवाएं। प्रत्येक विद्यालय में पाठ्यक्रम पूर्ण करवाना संस्थाप्रधान की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी।

वर्तमान सत्र की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 10 से 23 दिसम्बर तक आयोज्य है। इस परीक्षा का तत्काल मूल्यांकन करवाते हुए प्राप्तांकों के आधार पर विद्यार्थियों की तैयारियों को नई दिशा दी जाए। शीतकालीन अवकाश (25-31,दिसम्बर) की अवधि में भी विद्यार्थी अध्ययन और रचनात्मकता से सतत जुड़े रहें। ऐसी व्यवस्था की जाए कि उनकी विषयगत कठिनाइयों का निवारण हो। निरन्तर अभ्यास और अध्ययन से दृढ़ विश्वास बनता है और नई शक्ति आती है। अतिरिक्त परिश्रम करके विद्यार्थी और शिक्षक अपने विद्यालय को विशिष्ट विद्यालय बनाने का गौरव प्राप्त करें।

विद्यालय परिसर में और सार्वजनिक स्थल/ चैपाल पर सामुदायिक बालसभा का आयोजन होता है। संस्थाप्रधान और शिक्षक प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को बालसभा रूपी मंच प्रदान कर उनकी नेतृत्व क्षमता को नए आयाम प्रदान करें। एसडीएमसी और एसएमसी के सदस्यों का सक्रिय सहयोग लेकर विद्यालय के भौतिकस्वरूप और उच्चस्तरीय शैक्षिक वातावरण की निर्मिति सुनिश्चित करें। स्थानीय भामाशाहों और अभिभावकों में विद्यालय के प्रति अपनेपन का सर्वोच्च भाव जाग्रत करें।

हम सभी शिक्षित हैं,  आइए कल के सुखद भविष्य के लिए आज कुछ नया करें, विशेष करें, सार्थक करें...।
                                                                     हिमांशु गुप्ता 
I.A.S.
                                      निदेशक, माध्यमिक शिक्षा
                                 राजस्थान, बीकानेर

Latest News

Related Links