निदेशक की कलम से

निदेशक की कलम से

मेरापृष्ठ

जुलाई 2020 हेतू

               

आपदा नहीं अवसर

शिविरा के सम्मानित पाठकों, शिक्षकों, अभिभावकों, विद्यार्थियों और विभाग के समस्त साथियों का नवीन शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए अभिनन्दन! हार्दिक शुभकामनाएँ!

                जैसा कि आप सभी जानते हैं वैश्विक  महामारी कोरोना (कोविड-19) ने प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से हमारे जीवन को प्रभावित किया है। लॉकडाउन के ही कारण शिविरा के अप्रैल,2020 और मई,2020 (मई अंक ही मई-जून संयुक्तांक होता है) के अंक प्रकाशित नहीं हो पाए। नवीन परिस्थितियों में जुलाई 2020 अंक का प्रकाशन सुखद अनुभूति है। मुझे आशा  है शिक्षा विभाग की अपनी इस मासिक पत्रिका के सम्पादकीय ‘दिशाकल्प-मेरा पृष्ठ’ के माध्यम से आपके और मेरे मध्य शैक्षिक चिंतन को नया आयाम मिलेगा। हमारे राज्य को सम्पूर्ण राष्ट्र में शिक्षा का सिरमौर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दृढ़ता के साथ क्रियान्विति में यह पृष्ठ सेतु के रूप में सहायक सिद्ध होगा।

                शिक्षा विभाग जो कि अपने विद्यार्थियों के ज्ञान का मूल्यांकन परीक्षा के आधार पर करता है, वहीं वैश्विक महामारी  ‘कोविड-19’ ने भी हमारी प्रत्येक विद्यार्थी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की प्रतिबद्धता को कसौटी पर परखने के लिए लगता है सतत मूल्यांकन अभियान चला रखा है। आपदा के इस चुनौतीपूर्ण दौर में जीवन रक्षा के साथ-साथ हमने षिक्षा की निरन्तरता और गुणवत्ता के लिए विशिष्ट प्रयास किए हैं। सोषल डिस्टेंसिंग, मास्क और सेनिटाइजेशन (ैडै) के मंत्र के साथ कल को पीछे छोड़ हम भविष्य को संवारने में लगे हैं। हमारे शिक्षकों ने विशेष तैयारी कर विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लासेज के साथ न केवल शिक्षा की निरन्तरता का प्रयास किया साथ ही विद्यार्थियों की सृजनात्मकता और प्रतिभा को व्यापक मंच उपलब्ध करवाया। विभिन्न निबन्ध, चित्र, स्लोगन प्रतियोगिताओं के ऑनलाइन आयोजनों में विद्यार्थियों की उत्साहजनक भागीदारी ने भी इन आयोजनों की सार्थकता सिद्ध की।

                कोरोना आपदा की चुनौती को अवसर में बदलने की दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर विभाग का प्रत्येक साथी जीवन रक्षा के साथ गुणवत्तापूर्ण षिक्षा के मंत्र को धरातल पर क्रियान्वित करने हेतु दृढ़ संकल्पित है। विभाग के सभी साथियों से मेरी अपेक्षा है कि वे पूर्ण मनोयोग से अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए विभाग को अपनी क्षमता का शतप्रतिशत योगदान प्रदान करें।

                आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ...

जय हिन्द! जय भारत!!                                                                                                                                                     सौरभ स्वामी 

 I.A.S.

                                      निदेशक, माध्यमिक शिक्षा
                                 राजस्थान, बीकानेर

Latest News

प्रयोगशाला सहायक ग्रेड-III भर्ती परीक्षा 2018 में चयनित अभ्यर्थियों को जिला आवंटन कर नियुक्ति एवं पदस्थापन करने के सम्बन्ध में :-  NTSP        TSP       
  आदर्श एवं उत्कृस्ट विद्यालयों के संस्था प्रधानों को राज्य स्तरीय समारोह में प्रशंसा पत्र प्रदान किये जाने बाबत (सर्वश्रेष्ठ संस्था प्रधानों को पुरुस्कृत करने हेतु दिशा-निर्देश, आवेदन-पत्र एवं मूल्याङ्कन निर्देश ) 
लिपिक ग्रेड द्वितीय संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2013  :-  अभ्यर्थियों के जिला आवंटन एवं पदस्थापन हेतु सारणी 
"राष्ट्रीय शिक्षक पुरुस्कार-2020" हेतु ऑन-लाईन आवेदन के सम्बन्ध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने बाबत 
कार्यरत व्याख्याताओं की वरिष्ठता क्रमानुसार सूची  1. Provisional Lecturer Siniority List    2. Lecturer senioritylist (RR /Adhoc)  
SHIVIRA PANCHANG 2019-20

Related Links