निदेशक की कलम से

निदेशक की कलम से

दिशाकल्प: मेरा पृष्ठ

फरवरी-2021     

चुनौती को चुनौती

 

         कोविड-19 की विषेष परिस्थितियों ने विद्यालयों में पठन-पाठन की गतिविधियों के लिए जो चुनौती खड़ी की थी, हमारे विभाग ने उस चुनौती को चुनौती दी। मुझे यह तथ्य साझा करने में गर्वानुभूति हो रही है कि ऐसे समय में, जब कि विद्यालयों में विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएँ भौतिक रूप से संचालित नहीं हो रही थी हमारे शिक्षकों, साथियों ने म-कक्षा, डिजिटिलाइजेषन, कार्यपुस्तिका जैसे नवाचार अपनाते हुए विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता पर पूरा खरा उतरने का प्रयास किया।

                                     

            यह और भी सुखद है कि गत माह 18 जनवरी 2021 से विद्यालयों में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की कक्षाएँ नियमित रूप से चल रही हैं। आने वाले समय में विद्यालयों में छोटी कक्षाओं के संचालन के लिए भी हम उत्साहित हैं। अभिभावकों की सहमति और कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए विद्यार्थी कक्षाओं में नियमित आकर विद्या अध्ययन कर रहे हैं। सम्पूर्ण राज्य में प्रत्येक विद्यालय में हो रहे षिक्षण कार्य पर प्रभावी प्रषासनिक मानिटरिंग हो रही है प्रत्येक जिले के कलक्टर और अन्य प्रषासनिक अधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में विद्यालयों का अवलोकन कर सम्बलन प्रदान कर रहे हैं। विभाग में दृढ़ इच्छाशक्ति और पूर्ण मनोयोग से कार्य सम्पादित करने की संस्कृति का ही सुफल है कि सभी नये उत्साह और उमंग के साथ श्रेष्ठ कार्य कर रहे हैं। 

 

    विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा  के साथ-साथ कार्यालयों में भी शिक्षकों, कर्मचारियों के एसीपी, विभागीय जाँच, डीपीसी आदि प्रकरणों को द्रुतगति से निस्तारित करते हुए विभाग श्रेष्ठ मानकों के साथ नयी ऊँचाई प्राप्त कर रहा है। 

 

    मित्रों! रात कितनी भी लम्बी और स्याह क्यों न हो पर उजाला पाने की चाह, न केवल नई राह बनाती है अपितु स्याह रात की भयावहता से भी मुक्त करती है। मुझे आशा  है दृढ़ संकल्प और कठोर परिश्रम के बल पर हमारा विभाग न केवल राज्य में अपितु सम्पूर्ण राष्ट्र में शिक्षा का सिरमौर बनेगा। हम सभी अपने कत्र्तव्य का निर्वहन पूर्ण मनोयोग से करते रहें।

 

    आप सभी के उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामना के साथ।

                                                                         

 

                                                         

                                                                                                                             (सौरभ स्वामी)


                                                 

                                                           

                                                   I.A.S.

                                      निदेशक, माध्यमिक शिक्षा
                                            राजस्थान, बीकानेर

 

 

 

 

Latest News

व्याख्याता वर्ष 2013-14 अस्थाई वरिष्ठता सूची    
File Management Module   Help Manual  
Principal retirement order from 30.04.2021 to 31.03.2022  
संशोधित काउंसलिंग सूचना :- RPSC अजमेर द्वारा व्याख्याता-स्कूल शिक्षा प्रतियोगिता परीक्षा-2018 में चयनित विभिन्न विषयों के अभ्यर्थियों के पदस्थापन हेतु काउन्सलिंग सूचना  
विदेशों में रोजगार, विदेश यात्रा अथवा शिक्षा के उदेश्य से जाने वाले युवकों के शेक्षिक योग्यता सम्बन्धी प्रमाण पत्रों/ अंक तालिकाओं को प्रमणिकरण सम्बन्धी कार्य सम्पादित हेतु प्राधिकृत अधिकारी के प्रमाणित नमूने के हस्ताक्षर एवं टेलीफ़ोन नंबर भेजने बाबत  
APAR :-माध्यमिक एवं प्रारम्भिक शिक्षा के अन्तर्गत लोक सेवकों का वार्षिक कार्य मूल्यांकन प्रतिवेदन की व्यवस्था चैनल के दिशा-निर्देश   
कार्यरत व्याख्याताओं की वरिष्ठता क्रमानुसार सूची  1. Provisional Lecturer Siniority List    2. Lecturer senioritylist (RR /Adhoc)  
SHIVIRA PANCHANG 2019-20

Related Links